सरसों का तेल निकालने का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start mustard oil Mill business Hindi

सरसों का तेल निकालने का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start mustard oil Mill business Hindi), इसके बारे मै आपको जानना है, तो आप सही जगह पर आये है। सरसों का तेल खाने के लिए और स्वास्थ के लिए अच्छा माना ज्याता है। इसिलिए इसकी डिमांड मार्केट मै ज्यादा है। 

हम आपको नीचे सरसों का बिज़नस क्या है, इसकी मार्केट मै डिमांड कितनी है, सरसों का तेल निकालने का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start mustard oil Mill business Hindi), इसको सुरू करने मै लागत और फायदा कितना है। इन सबके बारे मै आपको डीटेल मै 360 जानकारी इस साइट पर मिलने वाली है। 

सरसों का तेल निकालने का बिजनेस कैसे शुरू करें

 

Table of Contents

सरसों का तेल बिजनेस क्या है? (What is Mustard Oil Business Hindi)

हमने देखा की हमारे यहा पर कोरोना की वजह से लॉक डाउन लगा था, उसी समय खाने की चीजे के ऊपर कोई भी पाबंदी नहीं लगी थी।  सरसों का तेल का बिज़नस ये एक अच्छा और डिमांड वाला बिज़नस है, सरसों के तेल की मांग कम होने वाली नहीं है। 

इसका बिज़नस को करने के लिए आपको सरसों के बी मशीन मै डालके इसका तेल निकालना होता है, और बाद मै इसे पैकिंग करके मार्केट मै बेचना होता है। 

ये एक अच्छा और ज्यादा मुनाफा देने वाला बिज़नस है, जो की आप 20-25 लाख रुपए निवेश करके बड़े तौर पर सुरू कर सकते है, और महीने का 1 लाख तक का इंकम कमा सकते है। 

सरसों का तेल बिज़नस की डिमांड कितनी है?

सरसों का तेल का इस्थमाल खाने के लिए किया ज्याता है, और हमारे देश मै कितना भी संकट आये खाने की चीजे की डिमांड कम होने वाली नहीं है। 

आज हमारे यहा हर घर मै खाना बनाने के लिए तेल का इस्थमाल होता है, बाहर होटल, रेस्तौरेंट मै भी तेल के बीना खाना बनाया नहीं ज्याता। 

इसिलिए सरसों के तेल की डिमांड कम होने वाले नहीं है, और अन्य तेल के मुक़ाबले सरसों का तेल महंगा और पौष्टिक रहता है।  

सरसों का बिज़नस क्यो करना चाहिए?

जैसे की हमने ऊपर देखा सरसों का तेल खाने के लिए इस्थमाल किया ज्याता है, इसिलिए इसकी मांग हर घर मै, होटल मै, रेसौरेंट मै है। आज के टाइम टाइम इन जगह पर बीना तेल का खाना बनाया नहीं ज्याता। 

इसिलिए इस बिज़नस को हमे करना चाहिए। हमारे यहा ज्यादा तर गाव मै रहने वाले किसान भाई अपना सरसों का बी देके वहा से तेल को निकाल लाते है, उनको पता है की हम जो तेल खाते है, ये शुद्ध तेल नहीं है। 

सरसों का तेल निकालने का बिजनेस कैसे शुरू करें। (How to start mustard oil Mill business Hindi )

हमने सरसों का तेल क्या है, इसके बारे मै जाना और इसकी डिमांड मार्केट मै कितनी है, इन वजह से इन बिज़नस को सुरू किया जा सकता है। ये भी हमने देखा। 

अभी हम सरसों का तेल निकालने का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start mustard oil Mill business Hindi ) इसके बारे मै डीटेल और विस्तार से नीचे आपको बनाते वाला हु। 

1. बिज़नस के बारे मै रिसर्च करे। 

जब आप कोई भी बिज़नस की सुरवात करने के बारे मै सोच रहे है, तो उसी बिज़नस के बारे मै रिसर्च करने की जरूरत है। जब आप रिसर्च करते है, तो उस बिज़नस के बारे मै और जानकारी लेके उसे अच्छे से सुरू कर सकते है। इससे आपको कम लागत और ज्यादा फायदा होगा।

जब आप सरसों का बिज़नस सुर करना चाहते है, तो उसके बारे मै आपको जानकारी निकलनी होगी, जैसे की इस बिज़नस को सुरू कैसे किया जा सकता है।

सरसों का बिज़नस के बारे रिसर्च करने के लिए आपको इन बातो के ऊपर ध्यान देना होगा।

  • सरसों का बिज़नस सुरू करने के लिए कितनी लागत आती है।
  • इस बिज़नस को सुरू करने के लिए कोनसी समस्या है।
  • बिज़नस के लिए जगह, मशीन कहा से मिलेगी, रो मटिरियल, कामगार
  • सरसों का बिज़नस के लिए फायदा कितना है।

इन सबके बारे मै आपको इस बिज़नस को सुरू करने से पहिले जानकारी लेने की जरूरत है।

2. जगह का चयन करे। 

सरसों का बिज़नस को सुरू करने के लिए जगह की बात करे तो जगह पूरी तरह से खाली और खुली हवा रहने वाली होनी चाहिए।

जगह का चयन करते वक्त उसमे ट्रांसपोर्ट के लिए रास्ते अच्छे हो, लाइट की सुविधा होनी चाहिए, पानी ये सब ध्यान मे रखते हुये जगह का चयन करने की आवश्यकता है।

सरसों का बिज़नस सुरू करने के लिए आपको 2000-2200 sqft जगह की जरूरत पड़ती है, जैसे आप उसे बड़े स्तर पर लेके जाते है, उसी हिसाबसे आप जगह को बढ़ा सकते है।

सरसों का बिज़नस सुरू करने के लिए जगह का चयन करते वक्त इन बतो को ध्यान मै रखना चाहिए।

  • मशीन के लाने के लिए, रो मटिरियल को लाने के लिए, बनया हुवा तेल मार्केट मै लेके जाने के लिए रस्ते अच्छी होनी चाहिए।
  • जगह के चारों साइड से खुली हवा आती हो।
  • पानी और लाइट की कमी ना हो।

3. बिज़नस का ब्रांड नेम तय करे।

आप जब बीना नाम का सरसों का तेल बेचने चले जयोगे तो उसे कोई पहचान नहीं लेगा, जब आप अच्छा और शुद्ध तेल बनाते है, तो लोग उसे बार बार वही तेल का इस्थमाल करंगे।

इस वजह से आपको इस बिज़नस को सुर करने के लिए एक ब्रांड नेम तय करना है, और उसके स्थात इसका रजिस्ट्रेशन करके रखना पड़ेगा जोकि लोग बाद मै इसे कॉपी ना करे।

ब्रांड नेम के साथ ही आपको लोगो भी बनाने की जरूरत है, उस वजह से लोग आपके तेल को खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा आए।

4. सरसों का बिज़नस सुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

आप एक खाने का तेल का बिज़नस को सुरू कर रहे है, इसिलिए इसको कही तरह के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। ये एक खाने का बिज़नस है, इसलिए आपको भारतीय मानक ब्यूरो और FSSAI द्वारा खाद्य सुरक्षा के लिए फ़ूड लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।

साथ ही आपको कोनसे राज्य मै इसे सुरू कर रहे है, वह के लोकल अथॉरिटी के भी कुछ प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ती है। जब आप अपने कानूनी सहलागार से मिलोगे तो ये सब आपको जानकारी देगा।

  • Business Entity : अपने बिजनेस को ब्रांड के रूप में विकसित करने के लिए ये आवश्यक है वरना भविष्य में कई क़ानूनी पेंचों में आप फंस सकते हैं.
  • Bureau of Indian Standards
  • FSSAI License
  • Shop Act & Trade License
  • Udyog Aadhar Registration
  • GST Registration
  • Insurance
  • Fire & Safety License

5. सरसों का तेल बनाने की लिए मशीन 

सरसों का बिज़नस को सुरू करने के लिए आपको एक मशीन से काम चलने वाला नहीं है, इसके लिए आपको कई तरह के मशीन की जरूरत पड़ती है। और हर एक मशीन का उपयोग अलग अलग है।

तो नीचे हमे की प्रकार की मशीन की जरूरत पड़ती है, इसके बारे मै जान लेते है।

  • Oil Expeller Machine: ऑइल एक्सपेलर मशीन की मदत से हम सरसों के बीज को बारीक करके उनमे से ऑइल निकालने का काम करती है।
  • Filter Press Machine: फिल्टर प्रेस मशीन की मदत से ऑइल एक्सपेलर मशीन ने निकाला हुवा ऑइल को फिल्ल्टर करके उसे शुद्ध ऑइल को साइड मै किया जाता है, और खराब ऑइल को दूसरे टंक मै जमा करते है।
  • Packing Machine: फ़िल्टर मशीन ने शुद्ध किया हुवा ऑइल को एक एक लिटर के पॉकेट मै पैक करने के लिए इस मशीन की जरूरत पड़ती है।
  • Testing Machine: टेस्टिंग मशीन को ऑइल को टेस्ट करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  • Storage Tank: निकाला हुवा तेल को स्टोर करने के लिए हमे कही तरह के स्टोरेज टँक की जरूरत पड़ती है।
  • Electric Motor: इलैक्ट्रिक मोटर की मदत से एक टँक से दूसरे टँक मै बनाया हुवा सरसों का तेल लेके जाने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है।

6. सरसों का तेल बनाने के लिए रो मटिरियल

जब आपको सरसों का तेल बनाने की मशीन मिल जाएगी तो आपको कुछ रो मटिरियल की जरूरत पड़ती है, उससे आप सरसों का तेल बना सकते।

नीचे हम सरसों का तेल बनाने के लिए किस प्रकार के रो मटिरियल लगाता है, इसके बारे मै जान लेते है।

  • सरसों के बीज: आपको सरसों का बिज़नस करने के लिए एक मात्र रो मटिरियल लगता है, वह सरसों के बीज, ये बीज आप अछी क्वालिटी के लेने पड़ते है, उस वजह से तेल ज्यादा निकल जाए।
  • Packing Material: बनाये हुये तेल को पैक करने के लिए आपको कुछ पैकिंग मटिरियल की जरूरत पड़ती है। इसमे प्लास्टिक की थाईलिया, डब्बे, बोटल यादी।

7. सरसों का तेल बनाने की प्रक्रिया

आपके के पास पूरी मशीन और रो मटिरियल के आने के बाद हम सरसों के तेल को किस तरह से बनाया ज्याता है, इसके बारे मै नीचे विस्तार से जान लेते है।

  1. सबसे पहिले आपको सरसों के बीज साफ करके लेने पड़ते है, बीज को साफ करने के बाद आप इसे हम ऑइल एक्सपेलर मशीन मे डालके उससे तेल निकाल सकते है। ये निकाला हुवा तेल पूरी तरह से शुद्ध नहीं रहता।
  2. जब आप ऑइल एक्सपेलर मशीन से तेल को निकलते है, तो उसके बाद इसे आप एक टँक मै स्टोर कर सकते है, और बाद मै मोटर की मदत से इसे फ़िल्टर प्रैस मशीन से शुद्ध कर सकते है।
  3. सरसों का तेल शुद्ध होने के बाद इसे आप अलग से एक टँक मै जमा करके पैकिंग करने के लिए स्टोर करके रखना पड़ता है।
  4. लास्ट मै आपको मार्केट मै डिमांड के हिसाबसे इसकी पैकिंग करनी पड़ती है।

8. सरसों के तेल की पैकिंग

ऊपर हमने सरसों का तेल किस तरह से बनाया ज्याता है, इसके बारे मै देखा, अब हम इसके पैकिंग के बारे मै जान लेते है।

बनाया हुवा तेल अपने एक टँक मै अच्छे से स्टोर करने के बाद हमे मार्केट के हिसाबसे उसे पैक करना पड़ता है। इसके लिए हम एक लिटर, 5 लिटर, 10, 15 इस हिसाबसे हम इस पैक करके रख सकते है।

आपकी प्रॉडक्ट की पैकिंग हमेशा आकर्षक होनी चाहिय, चाहे आप कोनसा भी प्रॉडक्ट बना लो।

9. सरसों तेल की मार्केटिंग 

अपने सरसों का तेल बनाने के बाद उसे मार्केट मै बेचना होता है, इसिलिए आप हर एक मार्केट, होल सेल दुकान, होटल वह पर जाके अपने बनाया हुवा माल को ट्राइल के रूप मै देना पड़ता है।

जब लोगो को इसे अच्छा लगे तो ये अपने आप इसे खरीदने लगेगे, लेकिन सुरवात मै अपने ब्रांड को बढ़ा करने के लिए आपको मार्केटिंग के ऊपर ध्यान देना होगा।

10. सरसों का तेल बिज़नस को सुरू करने मै लागत

सरसों का बिज़नस को सुरू करने के लिए लागत की बात करे तो, आप इसे कितना बड़ा बिज़नस सुरू करना चाहते है, ये इनके ऊपर निर्भर करता है।

जब आप एक दिन मै 500-600 लिटर का तेल बनाने का बिज़नस सुरू करना चाहते है, तो आपको इसकी लागत 25 लाख कम से कम आणी वाली है।

इसके लिए आपको अलग सा शैड बनाना पड़ेगा, इसकी एक मशीन की कीमत 1.5-2.0 लाख से कम नहीं है, इसके लिए रो मटिरियल, लाइट अलग से लेनी पड़ती है, पैकिंग मटिरियल को प्रिंट करना पड़ता है, टँक, मोटर यादी की आपको जरूरत पड़ती है।

सरसों का तेल का बिज़नस सुरू करते है, तो उसपे आपको MSME के अंदर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है, उसके साथ ही आप आपके 40-50% तक की subsidey मिलती है।

सरसों की तेल की मशीन कहा से मिलेगी। 

सरसों की तेल की मशीन के लिए आप जहा पर इसका बिज़नस सुरू है, वहा से कांटैक्ट करके इसकी मशीन को मंगा सकते है, वरना आपको यूट्यूब पर बहुत सारे विडियो है, जो मशीन को बेचने के बारे मै बात करते है।

वहा यूट्यूब विडियो पर आपको नंबर मिलेगा वहा से बात करते आप मशीन को खरीद सकते है।

दूसरी बात ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे वैबसाइट है, जैसे की अलीबाबा ,इंडिया मार्ट वहा से भी आपको 50 हज़ार से मशीन मिलनी सुरू हो जाएगी।

ऑनलाइन मशीन को आप नीचे दिये हुये लिंक से मंगा सकते है।

  • https://dir.indiamart.com/impcat/mustard-oil-expeller.html
  • https://www.oilplantmachinery.com/mustard-oil-machine.html
  • https://www.exportersindia.com/indian-suppliers/mustard-oil-expeller.htm

सरसों का तेल का बिज़नस के लिए रो मटिरियल कहा से खरीदे। 

सरसों का बिज़नस को सुरू करने के लिए आपको सरसों के बीज और पैकिंग का मटिरियल की जरूरत पड़ती है। 

सरसों के बीज आप आपके आस पास के किसानो से डाइरैक्ट खरीद सकते है, वरना आपको मार्केट मै जाके इसे खरीदना होता है। इसे आप ऑनलाइन ना खरीदे वही अच्छा होगा। 

पैकिंग की समान की बात करे तो, इसके लिए बड़े डब्बे, प्लास्टिक बोटल, एक लिटर की पैकिंग करने के लिए प्रिंटेड प्लास्टिक कागद की जरूरत पड़ती है। 

ये समान आप लोकल प्रिंटिंग मशीन, फ़ैक्टरि से मंगा सकते है। 

1 किलो सरसों से कितना तेल निकलता है?

आप जितनी अच्छी मशीन को लगावोगे उसी हिसाबसे आपको ज्यादा से ज्यादा तेल निकलेगा, 1 किलो सरसों के तेल मै आपको लग बग 700gm तक तेल निकाल सकते है। 

यानी की आप 100 किलो सरसों के बीज डालते है, तो आपको 70 कोलो तक सरसों का तेल निकलता है। 

सरसों का तेल निकालने की मशीन कितने की आती है?

मार्केट मै कही तरह के मशीन है, जो की आपको मिलती है, जब आप छोटा सा बिज़नस करना चाहते है तो आप 50 हजार से भी मशीन मिलती है, और आपको 5 लाख तक की भी मशीन मिलती है। 

आप जितनी अच्छी मशीन लोगो उतना अच्छा आपका तेल निकलेगा, साथ ही आपका समय, लाइट की भी बचत होगी, और आपका तेल भी ज्यादा निकलेगा। 

सरसों का तेल कितने दिन में खराब हो जाता है?

सरसों के दाने और सरसों के तेल को काफी समय तक स्टोर करके आसानी के साथ रखा जा सकता है क्योंकि ये एक्सपायर नहीं होते. साथ ही इसके पोषक तत्व भी लम्बे समय तक बरकरार रहते हैं. 

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top