2023 मै पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। How to Start Pen making business hindi

पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें: पेन एक ऐसी चीज है जिसका इस्थमाल हर कोई करता है, छोटे बच्चे से बड़े आदमी तक हर कोई पेन का इस्थमाल करता है। जिस तरह नोटबूक की जरूरत है, उसी तरह हमको पेन की भी जरूरत पड़ती है। 

स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, बैंक, हॉस्पिटल, हर जगह पर पेन का इस्थमाल किया जाता है, तो इसमे आने वाले टाइम मै पेन की मांग कम होनी वाली नहीं है।

पेन बनाने का बिज़नस आप कम लागत से सुरू करके दिन के 2000 रूपये कमा सकते है, आप अच्छे से अच्छे पेन बनवागे वैसे आपको अच्छा इंकम होता रहेगा।

पेन मै आप यूज अँड थ्रो वाला पेन हर जगह पर इस्थमाल हो रहा है, और यूज अँड थ्रो वाला पेन का बिज़नस को सुरू करने के लिए 50 हजार रूपये तक का खर्चा आता है। 

हमने पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे विस्तार से बताया है, जिससे आप घर बैठे पेन का बिज़नस को सुरू कर सकते है।

पेन बनाने के लिए मशीन कहा से लाये, पेन बनाने का रो मटिरियल, उसका बिज़नस प्लान क्या रहेगा, पेन बनाने के लिए खर्चा कितना आयेगा, प्रॉफ़िट कितना होगा, ये सारे सवालो के जवाब हमने नीचे दिये है।

पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Table of Contents

पेन बनाने का बिज़नस प्लान (Pen Banane ka Business Plan)

जब हम कोई भी बिज़नस की सुरवात करते है, तो उसका एक प्लान बनाता है, उसे हम बिज़नस प्लान के तहत जानेंगे। पेन बनाने के लिए  भी हमको एक बिज़नस प्लान की जरूरत है।

नीचे हमने कुछ पॉइंट दिये है, जिसको ध्यान मै रखते हुये आप पेन का बिज़नस के बारे मै प्लानिंग कर सकते है।

1. अपने ब्रांड का नाम दे: आपको एक सफल पेन बनाने का बिज़नस को सुरू करना है, तो एक ब्रांड का नाम देना होगा।

2. पेन बेचने का मार्केट: बिज़नस सुरू करने से पहिले ये ध्यान मै रखना होगा, की हम बनाये हुये पेन को कहा बेचंगे।

3. खर्चा का अनुमान: जब आपको मार्केट का पता चले तो, आप जगह के अनुमान से पेन का बिज़नस सुरू करने के लिए खर्चा निकाल सकते है।

4. बिज़नस लाइसेंस: बिज़नस सुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है, तो उसे निकालने के लिए प्लानिंग करने की जरूरत होगी।

5. पेन बनाने की मशीन: उसके बाद हमको इसकी मशीन और उसका रॉ मटिरियल कहा पर मिलेगा, उसे हम कैसे ऑर्डर कर सकते है, इसके बारे मै प्लानिंग करने की जरूरत है।

6. काम करने के लिए लोग: पेन बनाने के लिए लोग कहा पर मिलंगे, उनको ट्रानिंग कहा पर दी जाए, बाहर के लोग है तो उनके रहने का इंतजाम ये सब के बारे मै बिज़नस सुरू करने के पहिले सोचना होगा।

7. पैकिंग, मार्केटिंग और बेचना: पेन बनने के बाद उसका पैकिंग करके मार्केट मै बेचना, उसका मार्केटिंग करना ये सब का प्लानिंग पहिले से हमको करना पड़ेगा।

ऊपर हमने पेन का बिज़नस सुरू करने के पहिले आपको किस तरह प्लानिंग करना चाहिए, इसके बारे मै बताया है। जब आप ये प्लानिंग करोगे तो आपको आने वाले टाइम आपका बिज़नस फ़ेल नहीं होगा, ये मै गारंटी के साथ कहता हु।

पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। (How to Start Pen making business hindi)

पेन एक ऐसी चीज है, जिसका इस्थमाल हर जगह होता है। तो इसकी डिमांड कोई कम होने वाली नहीं है। तो हम जानते है, हम भी इस बिज़नस को कैसे सुरू कर सकते है।

पेन का बिज़नस सुरू करने के लिए आपको पहिले अपना बिज़नस का प्लान करना होगा, उससे आपको ये पता लगेगा ही अपने बिज़नस के लिए कुल लागत कितने की आणी वाली है।

आपको पेन बेचने के लिए मार्केट कहा पर है, उसिके हिसाबसे आपको जगह, अपना बिज़नस का लाइसेंस निकालना होगा, इसका रो मटिरियल, पेन बनाने के मशीन, उसके पैकिंग, ये सब आपको प्लान करके बिज़नस को सुरू करना है।

ऊपर हमने अपने बिज़नस को करने के लिये कैसे प्लानिंग की जाती है इसके बारे मै जाना, अब हम विस्तार से एक- एक पॉइंट को जानेंगे की किस तरह पेन का बिज़नस को सुरू किया जा सकता है।

मार्केट का चयन करे (Market ka chayan kare)

ऐसा नहीं है की, जब आप पेन बनवोगे और बाद मै उसे कहा पर बेच सकते है, इसके बारे मै सोचंगे। जब आप पहिली बार बिज़नस सुरू करने के बारे मै सोचते है, तो उसे कहा पर बेचा जा सकता है इसके बारे मै सोचने की जरूरत है।

इसके लिए आपको एक बाजार ढूँढने की जरूरत है। आप दुकानदार और वितरक जो stationary बेचने का बिज़नस करते है, उनसे बात करते अपने बिज़नस के बारे मै बात करनी होगी।

आपको अच्छा प्रॉफ़िट कमाना है, तो आप खुद की दुकान भी लगा सकते है, उसके बाद बड़ी कंपनी, बिज़नस हौसेस, बड़े बड़े मार्ट्स से बात करके पेन खरीदने के बारे मै पुच सकते है।  इस तरह अपने ब्रांड का नाम बना सकते है।

पेन का बिज़नस सुरू करने के लिए कुल लागत (Pen ka Business suru karane ke liey kul lagat)

पेन बनाने के लिए आपको मैनुअल और दूसरी ऑटोमैटिक मशीन मार्केट मै मिलती है। मैनुअल मशीन की कीमत 15 हजार रुपए से सुरू होती है, और ऑटोमैटिक मशीन आपको 3.5 लाख से सुरू होती है।

आपको रो मटिरियल सस्ता तो होता है, लेकिन हम ज्यादा मात्रा मे लिया तो और सस्ता मिलता है, इसलिए इसका खर्चा लगबग 25 हजार रुपए लगता है, उसके बाद जगह, लाइट, कामगार का खर्चा 10 हजार पकड़ सकते है, ये सब पकड़के आपको मैनुअल मशीन लगवानी हो तो 50 हजार रुपए का खर्चा लग सकता है।

ऑटोमैटिक मशीन लगानी हो तो आपको 4 लाख से आगे तक का खर्चा लगता है।

ऊपर जो भी मैंने खर्चा आपको बताया इसमे जगह के हिसाबसे कम ज्यादा हो सकता है,  मैं आपको मशीन की कीमत, और रॉ मटिरियल को लगाने वाला खर्चा सही बता सकता हु।

पेन बनाने के लिए जगह (Pen banane ke liey jagah)

पेन बनाने के लिए जगह की जरूरत है, आप उसे चाहे तो घर पर ही सुरू कर सकते है, आप मैनुअल मशीन से पेन का बिज़नस सुरू करना चाहते है तो आपको 10’x10′ की खोली काफी होगी। जगह ऐसी होनी चाहिए जिसमे आपको लाइट, पानी, हवा काफी मिले, जिससे आप आसनीसे पेन बना सके।

पेन बनाने की मशीन (Pen Banane ki machine)

पेन मे आप मैनुअल मशीन खरीदते है तो अलग अलग 5 प्रकार के मशीन होती है, इनका अलग अलग काम होता है, जो की आपको पेन बनाके देती है।

1. अडपटर फिटटिंग मशीन: अडपटर फिटटिंग मशीन का इस्थमाल अडपटर को बैरल मै फिक्स करने के लिए होता है।

2. इंक फिल्लिंग मशीन: इंक फिल्लिंग मशीन से आप अडपटर लगे हुये बैरल मै इंक को भरा जाता है।

3. टिप फिटटिंग मशीन: इंक भरे हुये बैरल मै, टिप लगाने के लिए टिप मशीन का उपयोग किया जाता है।

4. सेंटरीफ़्युगल मशीन: भरे हुये इंक मै कोई हवा या एयर होगा तो सेंटरीफ़्युगल मशीन का इस्थमाल किया जाता है। ये मशीन को चलने के लिए लाइट की जरूरत पड़ती है।

5. नेम प्रिंटिंग मशीन: इसको चलाने के लिये आपको लाइट की जरूरत पड़ती है, नेम प्रिंटिंग मशीन का उपयोग पेन के ऊपर अपने ब्रांड का नाम डालने के लिए इस्थमाल कर सकते है।

पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

ऊपर फोटो मै हमने पेन बनाने के लिए मैनुअल 5 प्रकारकी मशीन कैसे लगती है, इसके बारे मै बताया है। ये मशीन को आपका कोई पहचान वाला हो तो आप उनसे मंगा सकते है, नहीं तो इस पर क्लिक करके उसे आप ऑनलाइन मंगा सकते है।

पेन बनाने का रॉ मटेरियल (Pen Banane ka Row material)

आपको पेन बनाने के लिये 6 तरीके का समान की जरूरत पड़ती है, जिसे आप बंगलुरु या कोलकाता से होल सेल से मंगा सकते है।

तो नीचे हमने फोटो मै दिखाया है की आपको किस तरह का समान पेन बनाने के लिए लगता है।

पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

1. कैप: पैन के टिप को ढकने के लिए पेन का ढक्कन का इस्थमाल किया जाता है।

2. इंक: पैन मै इंक न हो तो हम लोग लिख नहीं सकते इसलिए इंक का इस्थमाल पेन मै स्याही भरने के लिए किया जाता है।

3. बैरेल: बैरेल मै हम इंक को भरके टिप लगाके पैक करते है, उसके बाद सेंटरीफ़्युगल मशीन से इसमे जो भी एयर है उसे निकलते है।

4. अडपटर: अडपटर का उपयोग पैन के बैरल और टिप के बीच मै लगाया जाता है।

5. नेम प्रिंटिंग पेपर: आप अपने ब्रांड का नाम लिखवाने के लिये नेम प्रिंटिंग पेपर का इस्थमाल कर सकते है।

6. टिप: जिससे हम लिखते है उसे टिप कहते है, ये पेन के निचले हिस्से मै होता है।

ऊपर हमने पेन बनाने के लिए किस तरह का रो मटिरियल की जरूरत पड़ती है, ये आपको फोटो के साथ बताया है, फोटो के sequence के हिसाबसे रो मटिरियल के नेम डाले हुये है।

ये सब मटिरियल आपको amazon जैसे वैबसाइट पर या इंडिया मार्क पर भी खरीद सकते है।

पेन बनाने की प्रक्रिया (Pen Banane ki Prakriya)

हमने पेन बनाने के लिए कोनसी मशीन लगती है, और किस प्रकार की मशीन की जरूरत हमे पड़ती है, ये ऊपर फोटो के जरिये देखा। उसको हम कहा से ऑर्डर कर सकते है, इसके बारे मै भी हमने जाना।

मशीन के बाद पेन बनाने के लिए रो मटिरियल कहा से खरीदे और उसके आज के टाइम मै क्या कीमत है, ये भी हमने देखा।

अब हम जानते है की पेन को कैसे बनाया जाता है, इसका पूरा स्टेप बाय स्टेप प्रोसैस को जान लेते है।

1. पेन बनाने के लिए हमको अडपटर फिटटिंग मशीन का इस्थमाल करके अडपटर को बैरेल मै फिट किया जाता है। आपको अडपटर और बैरेल का कलर को लगाते टाइम मैच करना है।

2. अडपटर को लगाने के बाद इंक मशीन की मदत से पेन के बैरेल मै स्याही को भरना होता है। जितनी जरूरत है उसी की हिसाबसे हमको स्याही भरणी होती है, काम भी नहीं होनी चाहिए और ज्यादा भी नहीं होनी चाहिए।

3. टिप मशीन से बैरेल को टिप लगाके फिट किया ज्याता है। ध्यान दे की जब हम स्याही को भरते है, तो उसके मुह को टिप लगाने तक हात से दबाके रखने की जरूरत है, नहीं तो बैरेल खराब होता है।

4. सेंटरीफ़्युगल मशीन मे बैरेल मै हवा, एयर को निकालने के लिए रखा ज्याता है, आप सेंटरीफ़्युगल मशीन मै बैरेल को 30 सेकंड तक रखके मशीन को घूमना पड़ता है।

5. नेम प्रिंटिंग मशीन से अपने ब्रांड का नाम पेन के ऊपर लिख सकते है।

6. नाम प्रिंट होने के बाद आप पेन को ढक्कन लगाके पैकिंग कर सकते है, पैकिंग होने के बाद आप उसे मार्केट मै बेचने के लिए लेके जा सकते है।

आपको कुल पेन बनाने का खर्चा रो मटिरियल को पकड़के 1.5 रूपये तक चला ज्याता है, जो दुकान मै आपको 5 रुपए तक मिलता है।

पेन बनाने का बिजनेस मै खर्चा कितना होता है। (Pen Banane ka business mai kharcha kitana hota hai)

आपको रो मटिरियल का खर्चा पकड़के एक पेन को बनाने के लिए 1.3 रुपया एक अक खर्च आता है, और वही पेन आप दुकानदार को 3 से 3.5 रूपये तक बेच सकते है।

मैनुअल मशीन से आप एक घंटे मै 400-500 पेन को बना सकते है, यानी की आप एक दिन के 5000 पेन को बना सकते है।

होल सेल मार्केट मै ये पेन 3 रुपया तक बिकता है, और रीटेल मै 5 रुपये। आप इस पेन के पीछे 0.20 पैसे से 0.50 पैसे तक का मार्जिन कमा सकते है।

यानी की 5000 पेन के दिन मै आप 2000 रूपये कमा सकते है।

पेन बनाने का बिजनेस मै कमाई कितनी होती है। 

एक पेन को रो मटिरियल के साथ बनाने मै 1.3 रुपया तक का खर्चा आता है।

पेन की पैकिंग और मार्केट मै बेचने तक आपको 1.5 रुपया तक खर्चा आता है।

आप एक पेन के पीछे 0.2 पैसे से 0.5 पैसे तक का मार्जिन मिलता है।

एक मशीन से आप दिन मै 5000 पेन बना सकते है।

यानी की आपको एक दिन मै 2000 रूपये तक का प्रॉफ़िट पेन बनाने के बिज़नस मै हो सकता है।

पेन बनाने का लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

आपको पेन का बिज़नस सुरू करके उसे उचे स्तर पर लेके जाना हो तो आपको आपके बिज़नस का रजिस्ट्रेशन करना होगा, उसे आप MSME के तहत ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते है।

MSME के तहत आप अपने बिज़नस की रजिस्ट्रेशन करते है तो आपको बिज़नस लोन भी मिल सकता है।

उसके बाद आप अपने बिज़नस का नगरपालिका, पंचायत, जो आपके ऐरिया मै है, वह पे जाके पंजीकरण कर सकते है।

पेन बेचने के लिए मार्केटिंग कैसे करें।

आपने बनाये हुये पेन को बेचने के लिए आप दुकानदार और होलसेल distributer जो stationary का सामान बेच रहे है, उनसे बात करके, अपना प्रॉडक्ट की क्वालिटी को दिखाके उसे बेच सकते है।

उसके बाद आप खुद है अपना होल सेल की दुकान सुरू करके, अपने नजतिकी दुकानों मै बेच सकते है।

आप जो बड़े बड़े मार्ट होते है, वहा पर भी जाके अपने पेन को बेच सकते है।

एक पेन बनाने में कितना खर्चा आता है?

पेन का रो मटिरियल ये सब पकड़के आपको एक पेन बनाने के लिये 1.2 से 1.3 रुपया तक का खर्चा आता है, उसके बाद पेन को पैकिंग करके मार्केट मै बेचने के लिए लेके जाने तक 1.5 रुपया तक का खर्चा आता है।

लिखने के लिए सबसे अच्छा पेन कौन सा है?

आज के टाइम जो ज्यादा इस्थमाल होने वाला बॉल पेन है, इसका यूस अँड थ्रो करने वाला पेन का इस्थमाल किया ज्याता है।

Ball Pen Making में कितना मुनाफा होता है?

आपको पेन बनाने का बिज़नस मै एक पेन को बनाके उसे पैकिंग करके मार्केट मै बेचने तक का खर्चा 1.5 रुपया तक ज्याता है, आप पेन बनाने के मशीन से एक घंटे मै 500 पेन बना सकते है, 10 घंटे कम करके आप एक मशीन से 5000 पेन बनाते हो तो आपको डेलि 2000 रुपया तक का फायदा होता है।

About The Author

1 thought on “2023 मै पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। How to Start Pen making business hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top