Quora क्या है, Quora से पैसे कैसे कमाए

Quora से पैसे कैसे कमाए, आज इंटरनेट से हर कोई पैसा कमाना चाहता है। Quora ये एक ऐसा प्लैटफ़ार्म है, जहा पर आप ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे काम सकते है। 

आपको इंटरनेट से पैसे कमाने है, तो मेहनत करनी पड़ेगी, आप आसानीसे इंटरनेट हो या Quora वहा से पैसे को कमा नहीं सकते। 

आज हम आपको Quora क्या है, कैसे काम करता है, Quora से पैसे कैसे कमाए। Quora स्पेस क्या है, Quora स्पेस से पैसे कैसे कमाए इसके बारे मै डीटेल मै जानकारी देंगे। 

Quora से पैसे कैसे कमाए

Quora क्या है? (What is Quora)

Quora ये एक ऐसा प्लैटफ़ार्म है, जहा पर आप आपका कोई भी सलाव हो उसे पूछ सकते है, और उसका उत्तर दुसरोसे ले सकते है। वही Quora पर आप दूसरोंने पूछे हुये सवालोका जवाब भी दे सकते है।

Quora से आप एक स्पेस या एक ग्रुप बनाके आप उसमे सवाल भी पूछ सकते है, और अपनी जानकारी उसमे शेयर कर सकते है। Quora स्पेस बनाके उसे monetize करके आप Quora से पैसे कमाने सुरू कर सकते है।

आपके पास कोई ब्लॉग हो तो सुरवात के टाइम पे उसपर ट्रेफिक लाने के लिए Quora का आप इस्थमाल कर सकते है।

Quora ये एक ऐसी जगह है, जहा पर आप स्पेस बनाके पैसे कमा सकते है, लोगो ने पूछे हुये सवालो के जवाब, अपने सवाल पूछ सकते है, Affiliate मार्केटिंग, अपने वैबसाइट पर ट्रेफिक लाना, एक अच्छा स्पेस बनाके उसे बेचना, जैसे काम आप Quora की मदत से कर सकते है।

Quora कैसे काम करता है? (How does Quora Works)

Quora ये एक ऐसा प्लैटफ़ार्म है, जहा पर आप अपने सवाल को पूछ सकते है, और दुसरोके सवालोका जवाब दे सकते है। Quora पर आप जब अपना अकाउंट को बनाते है, तो आप Quora स्पेस को भी बना सकते है, जैसे हम Facebook, Instagram पर पेज बनाते है।

Quora पर स्पेस बनाके आप अपनी जानकारी उसमे शेयर कर सकते है, साथ ही आप Quora स्पेस की मदत से अपने कुछ सवाल भी पूछ सकते है।

जब आप Quora पर सवाल पूछते और जवाब देते है, उसमे आपको 1 लाख से ज्यादा का व्यू आते है। तो आपको Quora की तरफ से Quora पार्टनर प्रोग्राम को जॉइन करने के लिए मेल आता है। Quora पार्टनर प्रोग्राम को जॉइन करके आप Quora से पैसे कमाने सुरू कर सकते है।

Quora पर आप कोई सवाल का जवाब या कोई सवाल पूछते है, और उसी सवाल का जवाब पढ़ते वक्त लोगो को ऍड दिखते है, उसी वक्त Quora पैसे कमाता है। उनमे से कुछ हिस्सा ये लोगो को बाट देता है।

Quora पार्टनर प्रोग्राम क्या है? (What is Quora Partner Program)

Quora पार्टनर ये एक ऐसा प्रोग्राम है, जहा पर कंपनी अपने उजर को पार्टनर बना लेती है। जैसे आप यूट्यूब पर विडियो डालने के बाद कुछ पैसे यूट्यूब रखता है, और कुछ पैसे वो उजर को बाटता है, उसी तरह Quora पार्टनर प्रोग्राम है।

Quora का पार्टनर प्रोग्राम जॉइन करने के लिए आपको Quora की तरफ से मेल आता है, उसके बाद ही आप Quora के पार्टनर बन सकते है।

कुओरा का पार्टनर प्रोग्राम को eligible होने के लिए कुछ फिक्स ऐसा criteria नहीं है।

लेकिन जैसे की हमने अभी Quora के वैबसाइट पर चेक किया तो 30 सितंबर, 2022 को अंग्रेज़ी के लिए और 24 मार्च, 2023 को इन भाषाओं के लिए हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल, के लिए Quora पार्टनर प्रोग्राम को बंद किया गया है।

यानी की आप Quora पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमा नहीं सकते, लेकिन आप Quora पर और भी ऑप्शन है, जहा से आप पैसे को कमा सकते है।

Quora से पैसे कैसे कमाए। (How to earn Money from Quora hindi)

हमने Quora क्या है, कैसे काम करता है, इसके बारे मै ऊपर पढ़ा। अभी हम Quora की मदत से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते है। इसके बारे मै जानकारी लेंगे।

इसके पहिले मै आपको बताना चाहता हु की Quora से पैसे कमाना आसान नहीं है, इसके लिए आपको महीनो तक मेहनत करनी पड़ती है। नीचे हमने आपको जो बी जानकारी दी है, वहा से आप किस तरह पैसे कमा सकते है, इसके बारे मै बताया है।

1. Quora पर स्पेस बनाके।

इसके पहिले आपको Quora की तरफ से पार्टनर प्रोग्राम को जॉइन करने के लिए कहा जाता था, और वहा से आप पैसे कमा सकते है, लिकिन Quora ने उसे बंद किया है।

Quora पर पैसे कमाने के लिए आपको एक स्पेस बनाना पड़ता है, और वही स्पेस को Monetize करके आप Quora से पैसे को कमा सकते है।

Quora स्पेस आप हर भाषा मै अपना अकाउंट को बनाके स्पेक को बना सकते है, लेकिन खाली इंग्लिश के लिए ही Monetize का ऑप्शन दिया है। यानी की आप इंग्लिश मे ही स्पेस बनाके उसपर पैसे को कमा सकते है।

2. ब्लॉग पर ट्रेफिक लाके।

हमने जैसे की ऊपर पढ़ा Quora पर इंग्लिश भाषा मे ही आपको पैसे मिलते है। लेकिन आपके पास कोई ब्लॉग है, वहा से भी आप Quora की मदत से पैसे को कमा सकते है।

आपका कोई नया ब्लॉग बना है, तो उसमे आप Quora की मदत से आसानीसे ट्रेफिक ला सकते है। आप जिस पर भी आर्टिकल लिखते है, वही Question आप Quora पर निकालके उसके उत्तर दे सकते है।

साथ ही अपने ब्लॉग की लिंक या बैनर वहा पर डालके वहा से ट्रेफिक को ला सकते है।

एक उधारण से और सनजते है। जैसे की आपने शेयर मार्केट क्या है, इसके बारे मै आपने आर्टिकल लिखा, ये आर्टिकल को पब्लिश करने के बाद आप Quora पर शेयर मार्केट क्या है, वही सवाल निकालके उसके उत्तर दे सकते है, साथ ही आप आपने बैनर, लिंक वहा पर जोड़ सकते है।

जब कोई ये जानकारी पढ़ने लेगेगा, और उसको और जानकारी की जरूरत है, तो वो आपने ब्लॉग पर लिंक के जरिये आवश्य भेट देगा।

3. Affiliate मार्केटिंग करके 

ऊपर हमने अपने देखा की ब्लॉग पर Quora की मदतसे कैसे ट्रेफिक ला सकते है। उसी तरह आप अपना कोई Affiliate ब्लॉग को बनाके आप अपने वैबसाइट के ऊपर ट्रेफिक ला सकते है। 

वही आप कोई किसी प्रॉडक्ट के बारे मै Quora मै पूछता है, तो आप उसका जवाब देके अपने ब्लॉग का लिंक वहा पर डाल सकते है। 

आप डाइरैक्ट affiliate लिंक कुओरा पर मत डालिए उस वजह से आपका Affiliate अकाउंट या Quora अपना अकाउंट को बंद कर सकता है। 

4. Advertise करके

Quora पर आप स्पेस बनाके उसमे फ़ालोवर को बढ़ा सकते है, आज Quora पर ऐसे अकाउंट है, जहा पर मिल्यन के ऊपर फ़ालोवर है। 

उसी वक्त आपको फ्रैंचाइज़ की तरफ से उनके प्रॉडक्ट की ऍड करने के लिए अपप्रोच कर सकते है, जिस तरह Facebook, Instagram पर किया जाता है। 

वहा से भी आप अच्छा पैसे कमा सकते है। ध्यान दे जब आप सुरवात मै अपना स्पेस बनाते है, तो वहा पर आप अच्छे कंटेन्ट, लोगो का अट्रैक्शन, उनका एंगेजमेंट उसके ऊपर ध्यान दे। 

5. Quora अकाउंट को बेच के 

Facebook पर आप अपने पेज को बेच सकते है, Instagram, टेलेग्राम पर आपके अच्छे फोल्लौएर्स है, तो आप वही पेज को बेच भी सकते है। 

उसी तरह आप Quora पर स्पेस बनाके उनके अच्छे फोल्लौएर्स आपके आप है, तो उस स्पेस को बेच के पैसे को कमा सकते है। 

कई ऐसी कंपनी है, जो अपने कंपनी की मार्केटिंग करने के लिए स्पेस को खरीद लेते है। 

कुओरा स्पेस से पैसे कैसे कमाये? (How to Earn Money From Quora Space Hindi)

हमने आपको ऊपर Quora से पैसे कैसे कमाए इसके बारे मै बताया, पहले जब आप Quora पर सवाल और जवाब देके 1 लाख व्यू 1 साल मै बनाते थे तो Quora की तरफ से आपको Quora पार्टनर प्रोग्राम जॉइन करने के लिए बुलाया जाता था। 

लेकिन उसे बंद किया गया, उसके बाद आप Quora स्पेस ये एक ऑप्शन है, वहा से पैसे को कमा सकते है। 

1. ब्लॉग के ऊपर ट्राफिक भेजके 

जब आप ब्लॉग की सुरवात कराते है, तो इसके साथ और ब्लॉग के नाम का Quora पर आप स्पेस को बना सकते है, उसमे आप सवाल और कुछ जानकारी देके अपने ब्लॉग के ऊपर ट्रेफिक को भेज सकते है। 

वैसे ही आप Affiliate मार्केटिंग करके भी पैसे को कमा सकते है। 

2. Quora स्पेस को Monetize करके 

Quora अपने स्पेस को Monetize करने का ऑप्शन खाली इंग्लिश भाषा के लिए ही देता है, दूसरे भाषा मै आप अपने स्पेस को Monetize कर नहीं सकते। 

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top